बुधवार, 7 नवंबर 2007

संस्कृत के विद्वज्जनोंको निमंत्रण : Invitation to the

Appeal to all admirers of sanskrit:
Please volunteer. If you know anyone as a sanskrit expert, take a print out of the Hindi letter below, take it to them and request to fill it up and send at the address of Mr. Ranjan Goswami, Delhii.


परम्‌ आदरणीय श्री ........................ जी,
...................................................
....................................................

विषय : टी.वी. कार्यक्रम ''संस्कृत की दुनिया''

आदरणीय महोदय,
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सम्पूर्ण विश्व में भारतवर्ष की गणना एक महान एवं गौरवशाली देश के रूप में की जाती है। इसका मुख्य श्रेय भारतीय ऋषियों, महर्षियों, एवं मनीषियों को जाता है जिनके घोर तप एवं अथक परिश्रम के परिणाम स्वरूप गौरवशाली प्रतिमान-संस्कार, चरित्र, सहजता, सरलता, मृदुभाषिता, परोपकारिता, प्रेम, करूणा, दया, सहानुभूति, एवं वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना आदि आदर्श जनित एवं पल्लवित हुए हैं। ये सभी गौरव शाली प्रतिमान देवभाषा 'संस्कृत' के पावन पुनीत ग्रंथों में संकलित हैं।

२१वीं शताब्दी में जहाँ एक ओर सूचना क्रांति और उद्योग-विज्ञान के युग में तकनीकी अध्ययन पर बड़ी सक्रियता से कार्य किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर संस्कृत भाषा के अध्ययन एवं अभ्यास की गति बहुत ही धीमी है। परिणाम यह है कि भारत का एक बहुत बड़ा वर्ग, अनमोल संस्कृत ग्रंथों में संजोए 'गौरव पुंज' से आलोकित होने से वंचित होता जा रहा है, जिसके अगणित अस्वीकार्य दृश्य परिणाम हम सभी के सामने हैं।

ऐसी दशा में हम सब का परम्‌ कर्तव्य ही नहीं बल्कि नैतिक जिम्मेदारी भी है कि हमें अपनी विरासत और समृद्ध परंपराओं को, नयी पीढ़ी के लिए और अधिक व्यावहारिक बनाना अति आवश्यक है। ताकि सम्पूर्ण विश्व में भारत के गौरव का गान गूँजता रहे। "कौशलम्‌ ट्रस्ट, पुणें" इस कार्य के लिए संकल्पवद्ध है, जिसकी सफलता के लिए आप जैसे मनीषियों का सहयोग अतिशिघ्र अपेक्षित है। "कौशलम्‌ ट्रस्ट" की बृहत् कार्ययोजना में, व्यापक और सभी के लिए स्वीकार्य सशक्त दृक्-श्राव्य माध्यम अर्थात् टी.वी.पर कार्य़क्रम का आयोजन भी शामिल है। इस माध्यम से 'संस्कृत की दुनिया' नामक टीवी कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। इसमें संस्कृत भाषा की समृद्धि से जुड़े आपके अनुभवों एवं प्रेरणादायक विचारों को स्थान दिया जाएगा। कार्यक्रम का संक्षिप्त विवरण अनुलग्नक-अ, संलग्न है।इसे आप मेरे अन्य ब्लॉग संस्कृत की दुनिया proposed T.V. PROGRAMME या दूसरा ब्लॉग A Trust and a TV serial as a part of plan for revival of sanskrit पर देख सकते हैं।

आपसे विनम्र अनुरोध है कि अपनी स्वीकृति से हमें अवगत कराते हुए संलग्न प्रश्नावली (अनुलग्नक-ब) को भरकर शीघ्रातिशीघ्र निम्नलिखित पते पर भेजें। आपकी अति कृपा होगी।

इन्हीं शुभकामानओं के साथ ।
भवदीय

(.........................)
वास्ते कौशलम ट्रस्ट

अनुलग्नक-ब
प्रश्नावली (संस्कृत विद्वानों के लिए)

नाम :
पिता का नाम :
जन्म तिथि :
पत्र व्यवहार का पता :
फोन नं. :
ईमेल पता :
शैक्षणिक योग्यता :
गुरू परिचय
व्यवसाय :
शोध कार्य
प्रकाशित-प्रमुख साहित्यिक लेख :
संबंधित विषय पर दिये गये व्याख्यान :
भाषा एवं संस्कृति के क्षेत्र में किये गये प्रमुख कार्य :
अभिरूचियॉं :
अन्य उल्लेखनीय कार्य :
हस्ताक्षर
---------------------------------------------------
हमारा ईमेल sanskrit_tv@yahoo.co.in
हमारा पता
Shri Ranjan Goswami
PCRA
10, Bhikaji Cama Place.
New Delhi 110061

1 टिप्पणी:

अनुनाद सिंह ने कहा…

लीना जी,

इस महान कार्य को सम्पूर्ण सफलता मिले, यही कामना है।

संस्कृत भाषा का रक्षण ही नहीं, इसका प्रचार-प्रसार और अधिकाधिक उपयोग ही भारत के भविष्य को भी उज्ज्वल बनायेगा। संस्कृत यदि भारत से लुप्त हो गयी तो भारत के लिये यह अपूरणीय क्षति होगी।

आपके ट्रस्ट को बहुत-बहुत साधुवाद!